सिरसा के कवि युगल नाईट में निर्भया कांड को याद कर रो पड़ी आंखे

सिरसा(प्रैसवार्ता)। सौगात संस्था एवं चौ. अमीलाल मैमोरियल ट्रस्ट की ओर से थैलेसिमिया रोगियों की सहायता के लिए ''कवि युगल नाईट" चैरिटी शो का आयोजन किया गया, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय कवि दंपति अनामिका अम्बर एवं सौरभ सुमन व हास्यकार गीतकार कवि सुलतान उल्देपुरी ने अपनी प्रस्तुतियों से दर्शकों को भाव-विभोर कर दिया। कार्यक्रम की शुरूआत द्वीप प्रज्जलित से की गई।

कवि युगल नाईट में बांधा समा
मेरठ की अंतर्राष्ट्रीय कवि दंपति अनामिका अम्बर एवं सौरभ सुमन ने 'वीर-रस' एवं श्रंगार रस की अनूठी प्रस्तुतियां दी, जबकि हास्यरस के गीतकार कवि सुलतान उल्देपुरी ने उपस्थितजनों को खूब हसांया। सौरभ सुमन ने अपने मंच संचालन के माध्यम से हास्य रस की सुंदर अभिव्यक्ति दी। श्रंगार रस की कवयित्री अनामिका अम्बर की प्रस्तुति ''ओस की बूंद है हम लड़की - मत रोंदों हम कलियों को मिट जाएगा उपवन" के अलावा ''बात पे लड़कों की कभी मत करना विश्वास - आज है इसके पास तो कल है उसके पास" के द्वारा हास्य प्रेम के मिश्रित सांमजस्य से सभी उपस्थित जनों को भाव - विभोर कर दिया। 

निर्भया की आई याद
कवयित्री अनामिका अम्बर ने अपनी कुछ पक्तियां दिल्ली में निर्भया के साथ हुई घटना को लेकर कही। इसी के साथ अनामिका ने दर्शकों से कहा कि निर्भया के दोषियों को सजा नहीं मिल रही, मुझे बेहद दुख है। अनामिका ने निर्भया पर पक्तियां व कविता सुनाई, जिसे सुनकर दर्शकों को निर्भया की याद आ गई और उनके आंखों से आंसू भी झलक उठे। अनामिका ने दर्शकों से कहा कि निर्भया की पुकार आप तक मैं पहुंचा रही हूं, लिहाजा ना मैं कवयित्री हूं, और न ही आप दर्शक। मेरी लड़ाई यहां बैठे किसी भी शख्स से नहीं है, बल्कि सरकार की उस व्यवस्था से है, जो निर्भया के दोषियों को सजा नहीं दिलवा रही। जब भी मुझे निर्भया घटना की याद आती है, तो आंखे रो पड़ती है।

इन्होंने की अध्यक्षता, ये रहे मौजूद
इस कार्यक्रम की अध्यक्षता एसडीएम परमजीत सिंह चहल ने की, जबकि मुख्यातिथि के रूप में पूर्व मंत्री प्रो. गणेशीलाल ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में भाजपा के जिलाध्यक्ष अमीर चंद मेहता, जेल अधीक्षक जेएस सेठी, भाजपा नेता मनीष सिंगला, कांग्रेस नेता विक्रमजीत सिंह एडवोकेट ने शिरकत की।

इन्होंने बढ़ाई कार्यक्रम की शोभा
इंद्र सिंह गोदारा (डीईटीसी सेल्ज टैक्स), आर सी रंगा (डीईटीसी एक्साईस), मनमोहन सिंह (ईटीओ), प्रो. वीरेंद्र सिंह चौहान, प्रो. विष्णु भगवान, जिला संघ प्रचारक मनोज, सौगात संस्था की अध्यक्ष नीलम, सचिव ललित मोहन, लॉयन्स क्लब सिरसा आस्था के तमाम पदाधिकारियों ने इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

कार्यक्रम को सफल बनाने में इन्होंने योगदान दिया
लॉयन्स क्लब सिरसा आस्था के चार्टर प्रधान लॉयन सुभाष कस्वां व पीआरओ रणजीत सिंह टक्कर, मानव सेवा समिति के संदीप चाचान, सीता राम गुप्ता, नर सिंह बसंल का इस कार्यक्रम को सफल बनाने में पूरा योगदान रहा।

No comments