सिरसा में मानव तस्करी मामले का खुलासा, चार के खिलाफ मामला दर्ज

सिरसा(प्रैसवार्ता)। सिरसा में मानव तस्करी का सनसनीखेज मामला सामने आया है। रेलवे पुलिस के हाथ एक किशोर लगा है, जिसका कहना है कि उसे पश्चिम बंगाल से खरीदकर लाया गया था। पश्चिमी बंगाल के न्यू जलपाईगुडी के गांव दामुलाई का रहने वाला यह बच्चा अपना नाम राजीव पुत्र मंगू मुंडा बताता है। उसकी उम्र करीब 15-16 साल की है। उसने बताया कि उसके गांव से कुछ लोग उसे और कई बच्चों को भी बरगला कर दिल्ली ले गए और आगे बेच दिया। उन लोगों द्वारा उसे बताया गया था कि अच्छा रहने-खाने की व्यवस्था और वेतन दिया जाएगा जिसके लिए उन्हें घरों में काम करना है। उसे दिल्ली ले जाया गया और वहां से उसे सिरसा बेच दिया गया। जहां उसे बेचा गया था, वह घर अनाज मडी में है। राजीव ने मंडी के एक सुरेंद्र नामक व्यक्ति के पास उसे बेचने का आरोप लगाया है और बताया कि वह व्यक्ति मंडी  में प्रधान के नाम से जाना जाता है। राजीव ने बताया कि वह पिछले तीन महीने से वहीं पर काम कर रहा है। सिरसा की रेलवे पुलिस राजीव के बयान के आधार पर तफतीश कर रह रही है। वहीं मानव तस्करी के मामले की जानकारी मिलते ही बाल सरंक्षण अधिकारी भी मौके पर पंहुची। बाल सरंक्षण अधिकारी अंजना डूडी ने बताया कि बच्चे के ब्यानों के आधार पर शहर थाना में मामला दर्ज करवाया गया है। फिलहाल शहर पुलिस अब मामले की छानबीन कर रही है ।
क्या कहता है राजीव    
पीडि़त राजीव ने बताया कि पश्चिम बंगाल से कोई व्यक्ति उसे बहला फुसलाकर उसे दिल्ली बेच दिया गया। उसके बाद उसी व्यक्ति ने उसे सिरसा की मंडी के एक व्यक्ति सुरेंद्र को बेच दिया गया। राजीव ने बताया कि उसके गांव के दो लड़के है जो वहां वे बच्चे को बहला फुसलाकर ले जाते हैं और उन्हें आगे बेच दिया जाता है। राजीव ने बताया कि वो काफी दिनों तक सिरसा में सुरेंद्र नामक व्यक्ति के घर पर काम करता रहा। पीडित राजीव अरोपियों की चंगुल से निकलकर रेलवे पुलिस के पास पहुंचा और आरोपियों के खिलाफ सख्त से सख्त सजा की मांग की है।
क्या कहते है रेलवे पुलिस अधिकारी
रेलवे सुरक्षा बल चौकी के इंजार्च गजानंद शर्मा ने बताया कि राजीव हमें गुरूवार को रेलवे स्टेशन पर बरामद हुआ है जिसे पूछताछ कर रहे है। बच्चे का कहना है कि उसे पश्चिम बंगाल से दिल्ली में बेच दिया गया । दिल्ली से उसे सिरसा में बेचा गया। वे मामले की जांच कर रहे है।
पुलिस ने दर्ज किया मामला
पुलिस प्रवक्ता सुरजीत सिंह का इस मामले में कहना है कि पुलिस ने बाल संरक्षण अधिकारी अंजना डूडी की शिकायत के आधार पर सिरसा में आढ़ती एसोसिएशन के अध्यक्ष सरेन्द्र मिचनाबादी, पीडि़त राजीव के गांव के दो युवक अजय और संजय व दलाल राहुल इन चार लोगों के खिलाफ मानव तस्करी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर दिया गया है और जांच शुरू कर दी है।

No comments