भले काम कर मनाएं अपनों का जन्मदिन: संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां - The Pressvarta Trust

Breaking

Sunday, January 24, 2016

भले काम कर मनाएं अपनों का जन्मदिन: संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां

सिरसा(प्रैसवार्ता)। आप अपने माता पिता, बेटे या खुद का जन्मदिन मनाते हैं तो भलाई कार्य करके मनाएं ताकि पूरे समाज को समझ आए। जन्मदिन पर बल्ड डोनेशन करें, पौधारोपण करों या सर्दी के मौसम में गरीब के बच्चों को कपड़े दें या गरीब के बच्चों की पढ़ाई करवाएं , इस तरह के अच्छे कर्म से आगे बढ़ते हैं तो गिफ्ट के रूप में आपको दुआएं मिलेंगी। उक्त उद्गार डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख एवं पूज्य संत गुरमीत राम रहीम इन्सां ने रविवार को शाह सतनाम जी धाम स्थित सचखंड हाल में आयोजित 60वें जन कल्याण परमार्थी शिविर, रक्तदान शिविर व मुफ्त हक कानूनी जागरूकता शिविर का अपने पावन कर कमलों से उद्घाटन करने उपरांत अपने संबोधन में कही। परम पिता शाह सतनाम जी महाराज के पावन अवतार दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित 60वां जन कल्याण परमार्थी शिविर , रक्तदान शिविर व मुफ्त हक कानूनी जागरूकता शिविर में सेवाएं देने आए चिकित्सकों, ब्लड बैंक टीमों के सदस्यों , अधिवक्ताओं व रक्तदाताओं का संत गुरमीत राम रहीम इन्सां ने कुशलक्षेम जाना तथा उन्हें अपने पावन आशीर्वाद से लाभांवित किया। शिविरों के उद्घाटन अवसर पर मीडिया कर्मियों से रूबरू होते हुए संत गुरमीत राम रहीम इन्सां ने कहा कि 31 जनवरी को एमएसजी प्रोडक्टस पूरे भारत व विदेशों में लांच होंगे। डेरा सच्चा सौदा आश्रम में एमएसजी प्रोडक्टस का आउटलेटस शुरू हो चुका है। उन्होंने बताया कि उनकी तीसरी फिल्म 'ऑन लाईन गुरुकुल' में दिखाया गया है कि पुराने समय में भारत में कैसी साईंस थी। आज के युवा कहते हैं कि विदेशों में गजब है जबकि पुराने समय में एक ही गुरु होता था जो पूरी दुनियां को पढ़ाता था। यह फिल्म बहुत हाईटेक साईंस पर आधारित है। उन्होंने बताया कि आगामी 27 जनवरी को यूएसए की फिल्म 'द वारियर्स' की शूटिंग भी शुरू हो जाएगी। 

बच्चों को पढ़ाया जाए इंसानियत का पाठ: संत गुरमीत
संत गुरमीत राम रहीम इन्सां ने आतंकवाद के मुद्दे के बारे में मीडिया कर्मियों से कहा कि आतंकवाद के मुद्दे बारे पूज्य गुरुजी ने कहा कि बचपन से ही बच्चों को घुट्टी के रूप में इंसानियत का पाठ पढ़ाया जाए तो आतंकवाद की समस्या पैदा ही ना हो। अगर उन्हेें मारते जाओगे तो वो और पैदा हो जाएंगे। शिक्षा में ही ऐसा बदलाव करो कि यह समस्या पैदा ही ना हो।  नशे के खात्मे के बारे में उन्होंने कहा कि ड्रग माफिया के खात्मे के लिए जनता को एकजुट हो जाना चाहिए। जिनके बच्चे नशे में धंसे हुए हैं, उनके माता पिता को नशे के खात्मे के लिए आगे आना चाहिए। आवारा पशुओं की समस्या के समाधान के बारे में उन्होंने कहा  कि सिरसा जिला के गांव रूपावास में गोचर भूमि है तथा वहां पानी का भी प्रबंध है। सर्वसम्मति से चुनी गई गांव शाह सतनाम जी पुरा की पंचायत के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि सर्वसम्मति से चुनी गई यह पंचायत पूरे देश में सबसे अधिक पढ़ी लिखी है, जिसमें पंचायत सदस्य डबल एमए, एमबीए, एमसीए हैं। वे पंचायत से आह्वान करते हैं कि वे ऐसे कार्य करें जो पूरे विश्व में ही ना किए गए हों। 

लड़कियों की संख्या में सुधार अच्छी बात: संत गुरमीत
लिंगानुपात में सिरसा जिला के हरियाणा में प्रथम आने (1000 लड़कों के पीछे 999 लड़कियां) तथा डबवाली खंड के गांव मोडी में नवजात लड़कियों की संख्या लड़कों से दोगुणा से भी अधिक होने(1000 के पीछे 2333 लड़कियां) पर प्रतिक्रिया देते हुए संत गुरमीत राम रहीम इन्सां ने कहा कि बहुत अच्छी बात है लड़कियों की संख्या में सुधार हो रहा है। सरकार की योजनाओं के साथ साथ डेरा सच्चा सौदा द्वारा इस दिशा में किए गए प्रयास रंग लाएं हैं। लड़कियों को मारते हैं वो सोचा करें कि उनका जन्म भी लड़कियों की वजह से ही हुआ था, उनकी मां को अगर किसी ने मार दिया होता तो। उन्होंने कहा कि बेटियों को अच्छे संस्कार, शिक्षा दो , उन्हें सबला बनाओ। बेटियां मां बाप का साथ नहीं छोड़ती , बेटे फिर भी अलग रास्ता चुन लेते हैं। पूज्य गुरुजी ने कहा कि वे लोग भाग्यशाली होते हैं, जिनके बेटियां होती हैं। 

3025 लोगों ने किया रक्तदान, 4070 लोगों की हुई स्वास्थ्य जांच 
परम पिता शाह सतनाम जी महाराज के पावन अवतार दिवस के उपलक्ष्य में शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग द्वारा रविवार को आयोजित 60वें जन कल्याण परमार्थी शिविर, रक्तदान शिविर, मुफ्त हक कानूनी जागरूकता शिविर के माध्यम से हजारों लोग लाभांवित हुए। इस अवसर पर आयोजित रक्तदान शिविर में 3025 यूनिट रक्तदान हुआ। रक्त संग्रहण के लिए विभिन्न राज्यों से 9 ब्लड बैंकों की टीमें पहुंची, जिनमें आरएम मेडिकल कॉलेज, मेरठ (यूपी) , रेनबो ब्लॅड बैंक , महाराष्ट्र ,  सिविल हॉस्पिटल, हिसार , कृष्णा हॉस्पिटल, लुधियाना , लाइफ लाइन ब्लॅड बैंक, महाराष्ट्र , आईएमए ब्लॅड बैंक, देहरादून , पीतमपुरा ब्लॅड बैंक, दिल्ली ,  संजीवनी ब्लॅड बैंक, बीकानेर तथा  आयुष  ब्लॅड बैंक, नागपुर (महाराष्ट्र) शामिल है।  जनकल्याण परमार्थी शिविर में अलग-अलग राज्यों से पहुंचे 60 विशेषज्ञ चिकित्सक अपनी सेवाएं देने पहुंचे , जिसमें फिजिशियन, कैंसर स्पैशलिस्ट, शिशु रोग, दंत रोग, चमड़ी रोग आदि रोग विशेषज्ञ शामिल हैं । इसके अलावा एमएम मेडिकल कॉलेज अम्बाला व आदेश मेडिकल कॉलेज की टीमें भी अपनी सेवाएं दे रही हैं। विशेषज्ञ चिकित्सकों ने 4070 लोगों की जांच की तथा उन्हें उचित परामर्श के बाद निशुल्क दवाइयां भी दी गई। मुफ्त हक कानूनी शिविर में अलग-अलग राज्यों से 65 वकील साहिबान अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इस शिविर में लोगों के घरेलू मसले निपटाने व अन्य कानूनी जानकारियां दी गई। इसके साथ ही साइबर लॉ एंड इंटरनेट सैफ्टी प्रोग्राम में आईटी विंग द्वारा आम  लोगों को इंटरनेट बारे  महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध करवाई गई। 

No comments:

Post a Comment

Pages