गांवों की सरकार बनाने रवाना हुईं पोलिंग पार्टियां

प्रैसवार्ता न्यूज: रानियां(संजय सैनी)। हरियाणा पंचायती राज चुनाव के दूसरे चरण को शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न करवाने के लिए शनिवार को पोलिंग पार्टियों की फाइनल रिहर्सल हुई। इसके उपरांत पोलिंग पार्टियों को चुनाव सामग्री देकर मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया गया और सुरक्षा के भी कड़े प्रबंध किए गए।पंचायत चुनाव निर्वाचन अधिकारी अमीचंद सैनी ने बताया कि रानियां ब्लॉक में 156 बूथ है जिनमें से 10 सवेदनशील व 25 अतिसंवेदनशील हैं और चुनाव की निगरानी के लिए 13 ड्यूटी मजिस्ट्रेट व 13 सुपरवाइजर की नियुक्ति किया गया है। सरपंच  पद के लिए कुल 55 पंचायतो मे 4 पर सहमती 51 पंचायतो पर होगी वोटिंग होगी और 158 उम्मीदवार मैदान मे है पंच पदों के लिए भी 533 और 313ं निर्विरोध चुनी गई हैं। चुनाव में कुल 189 उम्मीदवार मैदान में हैं।  कर्मचारियों को मतदान केंद्र पर पहुंचने से लेकर स्ट्रांग रूम में ईवीएम जमा करवाने तक की पूरी प्रक्रिया के सभी चरणों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। 17 जनवरी को सुबह साढ़े सात बजे से सायं 4 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। सरपंच और जिला परिषद सदस्यों के लिए जहां ईवीएम के माध्यम से मतदान होगा,वहीं पंच और पंचायत समिति सदस्यों का चुनाव बैलेट पेपर के द्वारा करवाया जाएगा। प्रत्येक पार्टी को दो ईवीएम और दो बैलेट बॉक्स दिए गए। उन्होंने कहा कि मतदान शुरू होने के बाद किसी भी हालत में उसे रुकने न दें और सभी अधिकारी निष्पक्ष तरीके से पारदर्शिता के साथ चुनाव संपन्न करवाएं। कोई अधिकारी न तो किसी प्रत्याशी के दबाव में आएं और न ही उसके किसी प्रलोभन का शिकार न बनें। उन्हें किसी बात से भयभीत होने की जरूरत नहीं है क्योंकि उनके सामने आने वाली हर प्रकार की समस्या के समाधान के लिए सुपरवाइजरों, ड्यूटी मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारियों की टीमें हर समय उनके आसपास मौजूद रहेंगी।
पहले पंच फिर सरपंच विजेता की घोषणा
मतदान का समय पूरा होने के पश्चात सुनिश्चित कर लें कि कोई मतदाता वोट डालने से वंचित तो नहीं रह गया है। इसके बाद मतदान संपन्न करके आवश्यक कार्रवाई करते हुए पहले बैलेट बॉक्स खोलकर पंचों के लिए डाले गए मतों की गिनती करें और उपस्थित उम्मीदवारों व एजेंटों की संतुष्टि करवाते हुए विजेता पंचों की घोषणा करें। इसके पश्चात एक ग्राम पंचायत के तहत लगी प्रत्येक ईवीएम में सरपंच पद के लिए दर्ज हुए वोटों की गिनती करें। सभी ईवीएम से सरपंच पद के उम्मीदवारों के वोटों का रिकॉर्ड प्राप्त करके गांव में लगी प्रथम ईवीएम के पीओ द्वारा विजेता सरपंच की घोषणा की जाएगी। 
दबाव या लालच में न आएं अधिकारी : जगदीश काजला
डीएसपी हैडकावार्टर जगदीश काजला ने ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों को निर्देश दिए की सभी अधिकारी निष्पक्ष तरीके से पारदर्शिता के साथ चुनाव संपन्न करवाएं। कोई अधिकारी न तो किसी प्रत्याशी के दबाव में आएं और न ही उसके किसी प्रलोभन का शिकार न बनें। उन्होंने कहा कि कोई भी कर्मचारी ड्यूटी पर शराब का सेवन न करे। यदि किसी कर्मचारी के बारे में ऐसी शिकायत मिलती है तो उसके खिलाफ  उसी समय पुलिस रिपोर्ट दर्ज करवाई जाएगी।

No comments