व्हाट्सएप्प बना जिला सिरसा पुलिस का कंट्रोल रूम

24 घंटे खुद एसपी साहब रहते है ऑनलाइन

सिरसा(प्रैसवार्ता)। सोशल मीडिया के जमाने में जिला पुलिस का पूरा कंट्रोल रूम अब व्हाट्सएप्प पर आ गया है। जिला के सभी डीएसपी, थाना प्रभारी, चौकी प्रभारी तथा पूरी सिक्योरिटी ब्रांच को व्हाट्सअप पर जोड़ दिया गया है। व्हाट्सएप्प ने अब वायरलेस सैट का रूप धारण कर लिया है। जिस तरह वायरलेस पर आने वाली किसी भी कॉल को सुनना आवश्यक होता है, इसी प्रकार व्हाट्सएप्प पर आने वाले मैसेज को पढ़कर उस पर अमल करना पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए अनिवार्य हो गया है। जिला में अगर किसी प्रकार की घटना या वारदात होती है तो व्हाट्सअप के माध्यम से तुरंत सभी को सूचना देकर कार्रवाई करने के आदेश एसपी द्वारा जारी कर दिए जाते है ताकि वारदात व घटना को तुरंत ट्रेस किया जा सके और अपराधिक किस्म के लोगों की तुरंत धरपकड़ की जा सके। व्हाट्सएप्प के माध्यम से अब पुलिस व जनता के संबंध ओर ज्यादा मजबूत होने लगे है। जनता अब सीधे पुलिस अधिकारियों से व्हाट्सअप के माध्यम से अपराध व अपराधियों के बारे में सूचना देने लगे है और सोशल मीडिया के माध्यम से जनता पुलिस के साथ अपनी बात भी सांझा करने लगी है।

एसपी साहब रहते है ऑनलाइन
पुलिस अधीक्षक सतेेंद्र कुमार गुप्ता 24 घंटे व्हाट्सअप पर ऑनलाइन रहते है। जनता के द्वारा दी गई सूचना को पढ़ते है और तत्काल अधीनस्थ अधिकारियों को कार्रवाई करने के निर्देश भी देते रहते है। व्हाट्सएप्प के अतिरिक्त एसपी साहब फोन पर भी हमेशा आने वाली कॉल को तुरंत एटेंड करते है और तुरंत एक्शन लेते हुए संबंधित अधिकारी को कार्रवाई के निर्देश देते है। व्हाट्सएप्प व फोन के माध्यम से जनता अब बिना किसी देरी व झिझक के बेखौफ होकर सूचना देने लगी है। पुलिस व जनता के इस नजदीकी के कारण अपराध व अपराधियों पर कारगर ढंग से अंकुश लगाने में पुलिस को काफी सहयोग मिल रहा है।

सोशल मीडिया का दुरपयोग करने वाले पर रहती है पुलिस की निगाहें
बता दें कि सोशल मीडिया का दुरपयोग करने वालों पर भी पुलिस की तिरछी नजर रहती है। सोशल मीडिया के माध्यम से किसी भी अश्लीलता एंव विवादित पोस्ट करना कानूनन जुर्म है और यह आई.टी एक्ट का दुरपयोग है। इस दुरपयोग को रोकने के लिए पुलिस ने कई रणनीतियां बनाई हुई है। इस तरह के सोशल मीडिया दुरपयोग के मामले सामने आने पर पुलिस तुरंत एक्शन लेकर संबंधित व्यक्ति पर कड़ी कानूनी कार्रवाई करती है। जिला की सीआईए पुलिस व साइबर सेल की टीमों को इस दिशा में कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश जिला पुलिस कप्तान की ओर से दिए गए है।

सोशल मीडिया का सदुपयोग करें आमजन
आमजन सोशल मीडिया का जनहित में सदुपयोग करते हुए अच्छे विचारों को ही सांझा करें। आज के दौर में व्हाट्सअप का अच्छा क्रेज है। लोग इस तरफ आकर्षित भी हो रहे है। व्हाट्सअप सूचना क्रांति का अच्छा जरिया भी बना हुआ है। लेकिन कई बार अज्ञानता के अभाव में लोग व्हाट्सअप का गलत इस्तेमाल करते है, जोकि कानूनन जुर्म है। आमजन को चाहिए कि इसका इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि किसी संदेश से किसी की भावना को ठेस न पहुंचे।

हम तुरंत लेते है एक्शन
देखिए ऐसा है कि अधिकतर शिकायतें हमारे पास लिखित में आती है। हम तुरंत कार्रवाई करते है। लेकिन जो सूचना व्हाट्सअप के माध्यम से आती है, उस संबंध में संबंधित पुलिस अधिकारी को कार्रवाई करने का निर्देश देते है। इसके अतिरिक्त व्हाट्सअप पर अपराध व अपराधियों के बारे में मिलने वाली सूचनाओं पर तुरंत एक्शन लिया जाता है।
पुलिस अधीक्षक सतेंद्र कुमार गुप्ता, सिरसा।



No comments