सीएम पहुँचे कालांवाली, करोड़ों की दी सौगात, अमन चौपड़ा की रही अहम् भूमिका

सिरसा/कालांवाली(प्रैसवार्ता)। सीएम हरियाणा मनोहर लाल गुरूवार सुबह कालांवाली पहुँचे और विकास रैली में क्षेत्र को दिल खोलकर विकास की सौगातें दी। सीएम हरियाणा के राजनीतिक सलाहकार की अध्यक्षता में हुई इस रैली में सीएम कालांवाली को उपमंडल का दर्जा देते हुए अगले एक माह के भीतर इसका शिलान्यास करवाने का भरोसा दिलाया। कालांवाली, रोड़ी व ग्रामीण क्षेत्रों के विकास कार्यों के लिए उन्होंने लगभग 150 करोड़ रुपयों के विकास कार्यों की घोषणा की। मुख्यमंत्री की इस विशाल रैली को सफल बनाने के लिए युवा भाजपा नेता अमन चौपड़ा व उनकी टीम ने भरसक प्रयास किए और लोगों से निजी तौर पर संपर्क कर उन्हें विकास रैली आने का न्यौता दिय। जिस कारण विशाल रैली में जरूरत से ज्यादा भीड़ दिखी।

सीएम ने दी जन्माष्टमी की बधाई
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने क्षेत्रवासियों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सिरसा जिला में भाजपा का एक भी विधायक या सांसद न होते हुए भी इसे विकास के मामले में प्रदेश की 90 विधानसभाओं के समान तवज्जो दी गई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के 22 माह के कार्यकाल में कालांवाली विस क्षेत्र में 56 करोड़ रुपये के विकास कार्य करवाए गए हैं। इनमें से आज यहां 24 करोड़ के विकास कार्यों का उद्घाटन तथा 16 करोड़ रुपये के कार्यों का शिलान्यास किया गया है। उन्होंने कालांवाली को संतों की भूमि बताते हुए यहां के लोगों को शांतिप्रिय बताया। उन्होंने कहा कि रैली में लोगों की भीड़ को देखकर यह लगता ही नहीं कि मैं उस हलके में आया हूं जहां हमारी पार्टी का विधायक नहीं है।

विपक्ष पर बरसे सीएम
सीएम ने हर मामले में विपक्ष द्वारा सरकार की आलोचना करने की आदत पर कटाक्ष करते हुए कहा कि आजकल विपक्ष के पास करने को कुछ नहीं है और सभी विपक्षी नेता बेरोजगार हो गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने रियो ओलंपिक विजेता साक्षी मलिक को घर पहुंचने से पहले ही 2.5 करोड़ रुपये की इनामी राशि प्रदान करते हुए उनका भव्य स्वागत किया तो विपक्ष इसकी भी आलोचना करने से नहीं चूका। उन्होंने कहा कि प्रतिभा को पहचानना हमारा काम है और प्रदेश में बेटियों व महिलाओं का स्थान पुरुषों से कम नहीं होगा।

देशभक्तों का किया याद
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश को आजाद करवाने के लिए महान देशभक्तों ने अपना जीवन कुर्बान कर दिया। आजादी के बाद भी दुश्मनों से लड़ते हुए अनेक वीरों ने शहादत दीं और आज भी लाखों युवा देश की सीमाओं पर राष्ट्र की रक्षा के काम में लगे हैं। इन वीर-शहीदों से युवाओं को परिचित करवाने तथा उनके दिलों में देशभक्ति का जज्बा पैदा करने के लिए भाजपा ने देश भर में तिरंगा यात्रा निकाली है जो स्वयं में देशभक्ति की अनूठी मिसाल है। उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना पूरी तरह से किसानों के हित में है। इस योजना की विपक्ष द्वारा की जा रही आलोचना का जवाब देते हुए उन्होंने विरोधी नेताओं को सलाह दी कि वे अपनी सरकारों के समय में लागू फसल बीमा के प्रीमियम की तुलना वर्तमान प्रीमियम से करें, उन्हें असलियत का पता लग जाएगा। उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना के कारण अब किसी भी प्राकृतिक आपदा के समय किसानों को सरकार की ओर नहीं देखना पड़ेगा बल्कि उनके नुकसान का भुगतान बीमा कंपनियां करेंगी।

यूं खुली विकास की पिटारी
सीएम ने कहा  कि वर्तमान सरकार ने 12 नेशनल हाइवे मंजूर करवाए जबकि पिछले 48 साल के दौरान विभिन्न दलों की सरकारों ने अपने कार्यकाल में केवल 4 हाइवे मंजूर करवाए और जाते-जाते 3 हाइवे मंजूर करवाकर गए जिन्हें ठेकेदार बीच में ही छोड़कर चले गए। उन्होंने कहा कि 450 करोड़ की लागत से सिरसा बाईपास बनवाया जाएगा जिसे कल ही केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी से मिलकर मंजूर करवाया गया है। प्रदेश में सड़कों का जाल इस प्रकार बिछाया जा रहा है कि हरियाणा के एक कोने से दूसरे कोने तक जाने में 3 घंटे से ज्यादा समय नहीं लगेगा। इससे प्रदेश का उद्योग-व्यापार बढ़ेगा। उन्होंने सिरसा क्षेत्र में कपास उद्योग को फिर से जिंदा करने का वादा किया ताकि अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिल सके। इसके लिए सरकार नई टेक्सटाइल नीति भी बना रही है ताकि इस इलाके में इससे जुड़े उद्योग पनप सकें। सीएम ने कहा कि युवाओं को रोजगार लायक बनाने के लिए प्रदेश में कौशल विकास कार्यक्रम शुरू किया गया है। पलवल में नया कौशल विकास विश्वविद्यालय शुरू किया जाएगा जहां युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी प्रकार प्रदेश के हर जिला में मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। 11 सितंबर को जींद में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि दवाइयों की धांधली पर रोक लगाने के लिए प्रदेश में कॉरपोरेशन की स्थापना की गई है ताकि इलाज सस्ता हो सके। उन्होंने कहा कि जनता की जीवन शैली को बदलना होगा और बुराइयों व कमियों को दूर करना होगा। उन्होंने लोगों से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ तथा स्वच्छता अभियान जैसी योजनाओं में सहयोग करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि यदि हम जरूरत के अनुसार पर्याप्त बिजली लेना चाहते हैं तो हमें बिल भरने की आदत डालनी होगी और बिजली चोरी रोकनी होगी। उन्होंने कहा कि सरकार भ्रष्टाचार रोकने के लिए दृढ़ है और भ्रष्टाचार करने वाले किसी अधिकारी, पार्टी पदाधिकारी या नेता का बचाव नहीं किया जाएगा। भ्रष्टाचार रोकने के लिए उन्होंने आमजन से भी सहयोग का आह्वान किया।

No comments