3G स्मार्टफोन पर रिलायंस जियो 4G सिम चलाने के 3 तरीके

सिरसा(प्रैसवार्ता)। अब तक रिलायंस जियो 4जी सिम को पाने के लिए चुनिंदा 4जी स्मार्टफोन यूजर्स को ही अनुमति थी।  लेकिन अब रिलायंस ने सभी 4जी स्मार्टफोन यूजर्स को यह सिम देना शुरू कर दिया है। हालांकि अभी भी यह सिम केवल 4जी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए आधिकारिक रूप से मौजूद है। रिलायंस जियो की इसी शर्त से काफी ऐसे स्मार्टफोन यूजर्स जिनके पास 3जी फोन है, खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे थे।  इन्हें लग रहा था कि महंगा 3जी फोन होते हुए भी वे जियो की मुफ्त सेवा का लाभ नहीं उठा सकते। लेकिन हम प्रैसवार्ता के पाठकों को ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिसके जरिये 3जी स्मार्टफोन यूजर्स अपने हैंडसेट पर ही जियो 4जी सिम को इस्तेमाल कर सकेंगे। हालांकि यहां यह बताना जरूरी है कि अपने 3जी फोन पर 4जी जियो सिम चलाने से जुड़ा सारा जोखिम पाठकों का ही होगा।  चूंकि यह प्रक्रिया थोड़ी जोखिम भरी है इसलिए फोन यूजर्स को चाहिए कि वे इन स्टेप्स को फॉलो करने से पहले किसी भी संभावित खतरे के लिए तैयार रहें। 
3जी फोन पर 4जी सिम चलाने के लिए अपने फोन को तैयार करने की इस प्रक्रिया के दौरान फोन को होने वाले किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी कैच या इससे जुड़े किसी भी संगठन-व्यक्ति की नहीं होगी।  यहां हम केवल यह बताना चाहते हैं कि रिलायंस जियो 4जी सिम को 3जी फोन पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।  आप इसे इस्तेमाल करें या नहीं आपकी जिम्मेदारी। 

पहला तरीका: केवल मीडियाटेक प्रोसेसर वाले फोन के लिए
इसे शुरू करने से पहले यह देखें कि आपका स्मार्टफोन मीडियाटेक चिपसेट प्रोसेसर वाला है या नहीं।  इसे अपने मोबाइल बॉक्स या इंटरनेट से जांच ले। इस तरीके के लिए एंड्रॉयड 4.4 वर्जन (किटकैट) सबसे ज्यादा बेहतर है।  इसलिए सबसे पहले अपने फोन का एंड्रॉयड वर्जन जरूर जांचे। यहां यह ध्यान रखना जरूरी है कि इस प्रॉसेस को एक्टीवेट करने के लिए आपका जियो 4जी सिम एक्टीवेट होना चाहिए।  अपने 3जी हैंडसेट पर सबसे पहले एमटीके इंजीनियरिंग मोड का डाउनलोड और इंस्टॉल करें। यह ऐप आपको एमटीके (मीडियाटेक) फोनों के इंजीनियंरिग मोड मेनू के एडवांस्ड सेटअप में ले जाएगा, इसे सर्विस मोड कहते हैं। इसके बाद बहुत ध्यान से आगे की प्रक्रिया पूरी करें अगर थोड़ा सा भी डर या संशय है तो इसे रोक दें या फिर न करें। इस ऐप को खोलें या फिर इंजीनियरिंग मोड में अपने मोबाइल डिवाइस के स्पेशिफिक कोड को खोलें। अब एमटीके सेटिंग्स पर क्लिक करें और प्रिफर्ड नेटवर्क ऑप्शन को चुनें। अब 4जी एलटीई/डब्लूसीडीएमए/जीएसएम को नेटवर्क मोड के रूप में चुनें और इसे सेव करें. फिर इस विकल्प को अपने फोन पर टर्न ऑफ (बंद) कर दें। एक बार आपने यह प्रक्रिया पूरी कर ली हो तो अब अपना फोन स्विच ऑफ कर दें। इसके बाद रिलायंस जियो 4जी सिम को अपने फोन में डाले. अगर ड्युअल सिम फोन है तो पहले स्लॉट में डालें और दूसरा स्लॉट खाली रखें। अब अपना फोन चालू करें और रिलायंस जियो सिम नेटवर्क मिलने लगेगा, इस्तेमाल करें।  ध्यान रहे क्योंकि आपका फोन 3जी है इसलिए आपको 4जी डाटा स्पीड नहीं मिल सकेगी। लेकिन इतना जरूर है कि 3जी की सबसे तेज रफ्तार आप जरूर इस्तेमाल कर सकेंगे। 

दूसरा तरीका: केवल क्वॉलकॉम चिपसेट फोन के लिए (रेडमी 1एस और मोटो जी में टेस्टेड)
सबसे पहले मोबाइल बॉक्स या गूगल पर जाकर अपने फोन के प्रोसेसर को जांचे कि क्या यह क्वॉलकॉम चिपसेट वाला है या नहीं। अगर है तो ही यह ट्रिक काम करेगी। इसके अलावा अगर एंड्रॉयड किटकैट 4.4 ऑपरेटिंग सिस्टम है तो बेहतर है। यह शॉर्टकट मास्टर (लाइट) ऐप इंस्टॉल करने के बाद ओपेन करें। इस ऐप में सबसे ऊपर दाहिने ओर बने तीन डॉट्स (मेनू) को क्लिक करें। इसमें सर्विस मेनू या इंजीनियरिंग मोड को सर्च करें। अब डीप सर्च के अंतर्गत सिस्टम ऐप ऑप्शन चुनें. यह मिलने पर इसे खोलें और इसमेें जाकर एलटीई बैंड विकल्प में बदल दें। एक बार आपको जब इंजीनियरिंग मोड मिल जाए तो इसे खोल करके इसमें चेंज एलटीई बैंड्स को चुनें।  अगर यह तरीका काम नहीं करता है तो *#2263#  नंबर डायल करें और फिर मेनू चुने और फिर से क्लिक बैक करें और मेनू चुनें। इसके बाद 0000 एंटर करें।  कुछ सेकेंड इंतजार करें और आपके सामने एक पॉप अप आएगा।  इस पॉप अप में यूई सेटिंग्स चुनें।  फिर सेटिंग्स-प्रोटोकॉल-एनएएस-नेटवर्क कंट्रोल-बैंड सेलेक्शन-एलटीई बैंड-बैंड 40 को क्लिक करें। बस इसके बाद जियो सिम डालकर देखें कि नेटवर्क आ रहा है या नहीं।  अब डिवाइस रीस्टार्ट करें और जियो सिम को पहले स्लॉट में डालें। मोटो जी2 और मोटो ई 2, *#*#4636#*#* डायल करें और एलटीई/डब्लूसीडीएमए/जीएसएम/ऑटो (पीएलआर) चुनें फिर अपने फोन को बंद कर दें।  इसके बाद पहले स्लॉट में जियो सिम डालें और दूसरे सिम स्लॉट को खाली रहने दें और फोन को स्टार्ट करें, जियो 4जी सिग्नल मिलने लगेगा। 

तीसरा तरीका: 3जी फोन में जियो सिम इस्तेमाल करें
अगर ऊपर के तरीके काम नहीं कर रहे हैं तो यहां पर तीसरा तरीका भी है।  हालांकि हो सकता है यह ट्रिक स्नैपड्रैगन और इंटेल प्रोसेसर वाले फोनों पर काम न करे।  सबसे पहले शॉर्टकट मास्टर लाइट ऐप को अपने 3जी फोन पर डाउनलोड-इंस्टॉल करें।  अब इस ऐप को खोलें और इसके मेनू बटन पर जाकर सर्विस मेनू या इंजीनियरिंग मोड को सर्च करें।  ध्यान रखें कि इन मोड को मेनू में सर्च करना होगा। एक बार जब आपको इंजीनियरिंग मोड/सर्विस मेनू विकल्प मिल जाए, तो इसमें एलटीई बैंड चुनें और फिर इसे सेव कर दें।  अब अपनी डिवाइस को स्विच ऑफ करें, अपना एक्टीवेटेड जियो सिम डाले और देखें कि सिग्नल आ रहे हैं या नहीं। अगर यह तरीका काम नहीं करता है तो आप *#2263# डायल करें और फिर मेनू सेलेक्ट करके क्लिल बैक करें और फिर मेनू सेलेक्ट करें। इसके बाद 0000 एंटर करें और कुछ सेकेंड बाद एक पॉप अप आएगा। इस पॉप अप में यूई सेटिंग्स चुनें. फिर सेटिंग्स-प्रोटोकॉल-एनएएस-नेटवर्क कंट्रोल-बैंड सेलेक्शन-एलटीई बैंड-बैंड 40 को क्लिक करें। इसके बाद अपने फोन को बंद करें और फिर एक्टीवेटेड जियो 4जी सिम डाले और इसे स्टार्ट करने के बाद कुछ मिनट इंतजार करें। कुछ ही मिनटों में आपके फोन पर एलटीई नेटवर्क दिखने लगेगा। 

नोट: ऊपर बताई गई ट्रिक्स से आपका 3जी स्मार्टफोन 4जी सिम के काम करने लायक ही बनेगा। ध्यान रहे यह ट्रिक आपके 3जी फोन को 4जी में नहीं बदलती। इसलिए आपकी डिवाइस पर जियो सिम 3जी स्पीड में चलने के काबिल बन जाता है। लेकिन यह स्पीड भी जबर्दस्त होती है। 

No comments