मानव सेवा का अनूठा संदेश देता है डेरा सच्चा सौदा - The Pressvarta Trust

Breaking

Wednesday, January 25, 2017

मानव सेवा का अनूठा संदेश देता है डेरा सच्चा सौदा

सिरसा(प्रैसवार्ता)। धार्मिक कार्यक्रमों के लिए मशहूर सिरसा जिला में आए दिन अनेक धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जहां लोग मानवता सेवा रुपी आहुति डालते है। सिरसा के धार्मिक नगरी होने की एक वजह यहां पर स्थित डेरा सच्चा सौदा भी है। पूरी दुनिया में मानवता सेवा समर्पित की पहचान बना चुका यह डेरा सच्चा सौदा लोगों में मानव सेवा का एक अनूठा संदेश देता है। इस डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां ने मानव सेवा का ऐसा बीठा उठाया, कि आज पूरा विश्व उसका अनुसरण कर रहा है। डॉ. एम.एस.जी व पिता जी के नाम से प्रसिद्ध हुए इस डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां के नेतृत्व में देश के करोड़ो लोग नशा छोड़ चुके है और अब भी छोड़ रहे है। इस धार्मिक संस्थान की ओर से जनवरी माह को पावन अवतार माह के रुप में मनाया किया जाता है। कहा जाता है कि करीब सात दशक पूर्व शाह मस्ताना जी महाराज ने सिरसा में डेरा सच्चा सौदा की स्थापना की थी। धीरे-धीरे लोग इस डेरा सच्चा सौदा से जुड़ते गए और लोगों में धार्मिक आस्था का केंद्र बन गया। मस्ताना जी के बाद शाह सतनाम जी महाराज ने उनकी गद्दी संभाली और लोगों को धार्मिक आस्था के साथ जोड़कर एक अनूठी मिसाल कायम की। शाह सतनाम जी महाराज की ओर से दिए गए मानवता सेवा संदेश का अनुसरण आज डेरा सच्चा सौदा की करोड़ो साध-संगत कर रही है। उन्हीं के दिखाए हुए मार्ग पर चलकर संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां मानव सेवा में जुटे हुए है।

दो दिवसीय सर्वधर्म संगम महाकुंभ में पहुँचे श्रद्धालु
डेरा सच्चा सौदा की तमाम साध संगत जनवरी माह में डेरा सच्चा सौदा की दूसरी पातशाही शाह सतनाम जी महाराज के पावन अवतार माह को मनाती है। दो दिवसीय सर्वधर्म संगम महाकुंभ को लेकर लाखों श्रद्धालुओं का सैलाब शाह सतनाम जी धाम में उमड़ पड़ा है। लाखों की तादाद में साध संगत आश्रम में पहुँच चुकी है और आश्रम ने इनकी सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए है। पावन भंडारे पर रात्रि के समय अद्भुत विश्व स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन होगा, जिसको लेकर साध-संगत में बड़ा ही गजब का उत्साह है। साध-संगत की सुविधा के लिए आश्रम में  अलग-अलग पंडाल बनाए गए हैं,वहीं कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए आ रही साध-संगत के व्हीकलों के लिए अलग-अलग 15 ग्राऊंड बनाए गए है। टै्रफिक ग्राऊंड के हर पंडाल में लंगर-भोजन, पानी व प्राथमिक चिकित्सा का भी प्रबंध किया गया है। 

पावन अवतार दिवस पर काटा केक
दो दिवसीय पावन भंडारे के प्रथम दिन बुधवार सुबह सर्वधर्म संगम स्थल डेरा सच्चा सौदा के शाह सतनाम जी धाम के 'तेरा वास' में संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने केक काटा तथा समस्त सृष्टि को परम पिता शाह सतनाम जी महाराज के पावन अवतार दिवस की शुभकामनाएं दी। डेरा प्रमुख ने साध संगत को मानवता भलाई कार्यों में यूं ही बढ़ चढ़ कर भाग लेते रहने का आह्वान किया। श्रद्धालुओं ने 'धन धन सतगुरु तेरा ही आसरा' का नारा लगाकर उन्हें पावन अवतार दिवस की बधाइयां दी।  केक कार्यक्रम के पश्चात पावन अवतार दिवस पर रुहानी मजलिस का आयोजन किया गया। 

पावन वचनों से लांभावित हुई साध-संगत
इस अवसर पर संत डॉ. गुरमीत ने उपस्थित श्रद्धालुओं को अपने पावन वचनों से लाभांवित करते हुए कहा कि शाह सतनाम जी महाराज के पावन अवतार महीने की आज वो तारीख है जिसकी वजह 25 जनवरी का दिन मनाया जाता है। इस दिन परम पिता शाह सतनाम जी महाराज ने इस धरा पर अवतार लिया। परम पिता जी की रहमत से आज 6 करोड़ से अधिक लोग बुराइयां त्यागकर राम नाम से जुड़ चुके है। इस मौके पर पंजाबी कलाकार प्रगट भागू ने 'नचदी फिरे सारी दुनियां...' भजन बोला, जिस पर सभी श्रद्धालु जमकर झूमे। 

खिलाड़ी हुए सम्मानित
भंडारे के पावन अवसर आयोजित हुई सुबह की मजलिस में संत डॉ. गुरमीत ने शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थान के नेशनल व इंटरनेशनल स्तर पर विभिन्न खेलों की प्रतियोगिताओं में मेडल हासिल करने वाले महिला व पुरुष खिलाडिय़ों शुद्ध डायमंड जडित मेडल पहनाकर सम्मानित किया। 

20 किलोमीटर पर तैनात की 2 एम्बुलैंस गाडियां
सर्वधर्म संगम महाकुंभ में शिरकत करने के लिए आने वाली साध-संगत को किसी भी तरह की असुविधा का सामाना न करना पड़े, इसके लिए आश्रम को आने वाले प्रत्येक मार्ग पर 20 किलोमीटर के पश्चात 2 एम्बुलैंस गाडियां लगाई गई है,जिनमें लाऊडस्पीकर लगी एक एम्बुलैंस गाडी, एक चिकित्सक,4 सेवादार, जरुरी दवाईयां सहित पूरी फस्र्ट ऐड किट यानि प्राथमिक उपचार के अलावा पीने के पानी का प्रबंध किया गया है। 

No comments:

Post a Comment

Pages