सिरसा(प्रैसवार्ता)। जाति-पाति के बंधन को तोड़ते हुए अंतरजातीय विवाह करने के उपरांत राजनीति के मैदान में कूदी एक कामकाजी महिला निताशा राकेश...

मुंबई में वूमेन फॉम्र्स के लिए निताशा सिहाग का चयन

सिरसा(प्रैसवार्ता)। जाति-पाति के बंधन को तोड़ते हुए अंतरजातीय विवाह करने के उपरांत राजनीति के मैदान में कूदी एक कामकाजी महिला निताशा राकेश सिहाग का चयन वूमेन फॉर्म में बतौर गेस्ट स्पीकर हुआ है। आगामी 16 मार्च को वह मुंबई में अपना वक्तव्य देंगी। इसमें देश विदेश से करीब 60 वक्ता भाग लेंगे जिनमें से हरियाणा से निताशा सिहाग के अलावा विश्व सुंदरी का खिताब हासिल करने वाली मानुषी छिल्लर व 16 साल की ही उम्र में उड़ान भरने वाली कैप्टन किरण सांगवान का नाम शामिल है। वूमेन फॉर्म में निताशा 'सामाजिक बदलाव की कहानी' विषय पर अपना वक्तव्य रखेंगी। दरअसल, पंजाब के अग्रवाल परिवार में जन्मी निताशा ने जातीय बंधन तोड़ कर न केवल हरियाणा के अंतिम छोर पर राजस्थान की बिल्कुल सीमा से सटे गांव खारी सुरेरा के ठेठ जाट परिवार में अंतरजातीय विवाह करके समाज को एक नई दिशा देने का काम किया बल्कि इसके बाद राजनीति के मैदान में उतर कर पंचायत समिति के चुनाव में पूरे जिला में सर्वाधिक मतांतर से जीतने का रिकॉर्ड भी बनाया। निताशा आज के समय में जाति के नाम पर बंट रहे समाज व देश को बचाने के लिए अंतरजातीय विवाह को एक समाधान के तौर पर देखती हैं। वहीं सोशल मीडिया के मंच को भी निताशा जन जागरण के अभियान का बड़ा माध्यम मानते हुए कार्य कर रही हैं जो वूमेन फोरम के लिए उन्हें वक्ता के तौर पर बुलाने की वजह भी बना है। निताशा एक कामकाजी महिला है। इसके साथ ही इस समय वे पंचायत समिति की सदस्य होने के साथ-साथ राजकीय जिला कष्ट निवारण समिति की सदस्य हैं और भाजपा महिला मोर्चा के जिला अध्यक्ष का दायित्व भी बखूबी निर्वहन कर रही है। अपने घर व दफ्तर के कार्य के लिए समय प्रबंधन करते करते वे सामाजिक गतिविधियों व खासकर महिला सशक्तिकरण के लिए हर संभव कार्य कर रही हैं। जिला भर में उन्होंने जो महिलाओं की टीम खड़ी की है वह अपने आप में एक मिसाल है। 
ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री की पत्नी व बॉलीवुड अभिनेत्रियों सहित ये भी करेंगे शिरकत
  यहां बता दें कि निताशा जिस वूमेंस फॉर्म के मंच पर अपना वक्तव्य देंगी, वहीं ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर की पत्नी इंटरनेशनल एडवोकेट चेरी ब्लेयर, बॉलीवुड अभिनेत्री शर्मिला टैगोर व उनकी बेटी सोहा अली खान, माउंट एवरेस्ट सहित सात उच्चतम चोटियों पर जाने वाली पर्वतारोही महिला पद्मश्री प्रेमलता अग्रवाल, फेसबुक की इंडिया हेड अर्चना वडाला व फेसबुक की ही पब्लिक पॉलिसी विषय की दक्षिण व मध्य एशिया निदेशक अंखी दास शिरकत करेंगी। इनके अलावा वक्ताओं में बॉलीवुड निदेशक नूपुर अस्थाना, बांग्लादेश से बहुमुखी प्रतिभा सराहा अली, यूके से इंटरनेशनल लेखक एलिजाबेथ कॉफी, बैडमिंटन खिलाड़ी सुप्रिया देवगुण, वल्र्ड बैंक की दक्षिण एशिया उपाध्यक्ष एनएच एडिक्शन, छह वर्ष की आयु से ही बॉलीवुड में कदम रखने वाली अभिनेत्री मीरा दुबे, थिएटर अभिनेत्री एवं निदेशक लीलेते दुबे, श्रीलंका से प्रसिद्ध व्यवसाई ओतारा गुनेवर्धने, पूर्व टीवी पत्रकार एवं भाजपा प्रवक्ता शाजिया इल्मी, अमेरिका से प्रसिद्ध व्यवसाई एंड्रिया जंग, संगीतकार सोनम कालड़ा, प्रसिद्ध व्यवसाई शोभा ना कामिनी व नैनालाल किदवई, बॉलीवुड से एकता कपूर, अफगान से तालिबान के अनेक हमले झेल चुकी राजनीतिज्ञ फाजिया कुफी, स्तंभकार अंजना मेनन, ग्वालियर की राजमाता सिंधिया की बेटी व वर्तमान में मध्य प्रदेश की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, प्रसिद्ध इंटरनेशनल पत्रकार वी रॉलेट, क्लासिक डांसर पद्मश्री आनंदा शंकर जयंत, बॉलीवुड निदेशक अलंकृता श्रीवास्तव, बास्केटबॉल खिलाड़ी अर्जुन अवॉर्डी प्रशांति सिंह, प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ शशिकला सिन्हा व प्रथम दफा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की ओर से स्कैइंग खेल में पदक विजेता मनाली के छोटे से गांव बरुआ की अंचल ठाकुर, बॉलीवुड निदेशक अश्वनी तिवाड़ी, प्रसिद्ध टीवी एंकर अदिति त्यागी और कॉमेडियन व लेखक राधिका वेज का नाम शामिल है जो अपने अनुभव इस मंच से सांझा करेंगे।

0 comments: